Shastri Is Coach, Zaheer Bowling Coach & Dravid Batting Consultant Now

कोहली की पसंद शास्त्री बने टीम इंडिया के हेड कोच, जहीर होंगे बॉलिंग कोच

मुंबई .रवि शास्त्री टीम इंडिया के हेड कोच होंगे। जहीर खान टीम के बॉलिंग कोच होंगे। वहीं, राहुल द्रविड़ को विदेशी दौरों के लिए बैटिंग कोच बनाया गया है। इसके पहले मंगलवार को ही, हेड कोच के मसले पर कन्फ्यूजन हो गया था। दरअसल, पहले खबर आई कि शास्त्री हेड कोच होंगे। लेकिन बाद में बीसीसीआई ने कहा कि आखिरी फैसला नहीं हुआ है। सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट एडवायजरी कमेटी ने आखिरी फैसला किया। बता दें कि शास्त्री एक दिन पहले ही इंटरव्यू के लिए स्काइप के जरिए जुड़े थे। जून में खत्म हुई आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद से ही शास्त्री लंदन में हैं। विराट कोहली से अनबन के चलते अनिल कुंबले ने कोच पोस्ट से इस्तीफा दे दिया था। तीनों को 2019 के वर्ल्ड कप तक मिली जिम्मेदारी…
– बीसीसीआई के एक्टिंग प्रेसिडेंट सीके, खन्ना ने मंगलवार रात न्यूज एजेंसी को बताया कि शास्त्री, जहीर खान और राहुल द्रविड़ को यह जिम्मेदारी 2019 के वर्ल्ड कप तक दी गई है।
– सोमवार को मुंबई में बीसीसीआई के ऑफिस में इंटरव्यू प्रॉसेस हुई थी। इसमें बीसीसीआई की एडवाइजरी कमेटी के दो सदस्य सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण मौजूद थे, जबकि सचिन तेंडुलकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे। कोच की रेस में शामिल रहे वीरेंद्र सहवाग यहां इंटरव्यू देने पहुंचे थे। उनका इंटरव्यू करीब 2 घंटे चला था।
सबसे मजबूत था रवि शास्त्री का दावा
– एडवाइजरी कमेटी के मेंबर सचिन ने शास्त्री को अप्लाई करने की सलाह दी थी। सचिन और कोहली उनके ही फेवर में थे।
– शास्त्री का जब टीम इंडिया के डायरेक्टर के तौर पर टेन्योर पूरा हो गया था तो उन्होंने मई 2016 में कहा था कि धोनी की जगह विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी सौंप देनी चाहिए।
– इसके बाद जब कोहली ने क्रिकेटर्स के लिए दो तरह के कॉन्ट्रेक्ट की मांग की थी तो शास्त्री ने उनकी मांग का सपोर्ट किया था।
– शास्त्री ने कहा था, सिलेक्शन पक्का हो, तभी अप्लाई करूंगा। पिछले साल कोच की पोस्ट के लिए कुंबले के बाद शास्त्री दूसरी पसंद थे।
– 2014 में इंग्लैंड के टूर से लेकर मार्च, 2016 में हुए टी20 वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया के डायरेक्टर रहे। इसी दौरान 2015 वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची।
बतौर टीम इंडिया डायरेक्टर शास्त्री का रिकॉर्ड
फॉर्मेट मैच जीते हारे ड्रॉ
टेस्ट 8 5 1 1
वनडे 16 7 9
टी20 20 14 6
सहवाग-मूडी भी थे रेस में
– बीसीसीआई को चीफ कोच की पोस्ट के लिए 10 एप्लिकेशंस मिलीं। रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, रिचर्ड पायबस, डोडा गणेश, लालचंद राजपूत, लांस क्लूजनर, ओमान नेशनल क्रिकेट टीम के कोच रहे राकेश शर्मा, फिल सिमंस और उपेंद्र ब्रह्मचारी ने इस पोस्ट के लिए अप्लाई किया था।
इनमें से 6 लोगों को इंटरव्यू के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया। इसमें शास्त्री, सहवाग के अलावा मूडी, सिमंस, पायबस और राजपूत का नाम शामिल थे। साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट लांस क्लूजनर को स्टैंडबाई में रखा गया था।
– वीरेंद्र सहवाग का इंटरव्यू करीब 2 घंटे तक चला था। उन्हें शास्त्री के बाद बड़ा दावेदार माना गया था। वहीं, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टॉम मूडी विदेशी कोच की रेस में सबसे आगे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *