Match Preview For India Vs Australia Womens Cricket World Cup Match

 

वुमन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप में IND-AUS मैच आज, मिताली बना सकती हैं वर्ल्ड रिकॉर्ड

ब्रिस्टल.आईसीसी वुमन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज भारतीय महिला टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। ये मैच दोपहर तीन बजे शुरू होगा। टूर्नामेंट रोमांचक दौर में पहुंच चुका है और प्वॉइंट्स टेबल में टॉप तीन पोजिशन पर मौजूद टीमों के प्वॉइंट्स बराबर हैं। इस मैच को जीतने वाली टीम सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ऐसे में आज होने वाला मैच दोनों ही टीमों के लिए काफी मायने रखता है। आज के मैच में 33 रन बनाते ही मिताली राज वुमन्स वनडे क्रिकेट में दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बैट्समैन बन जाएंगी।दोनों टीमें जीत चुकी 3-3 मैच…
– टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए आज टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देनी होगी।
– भारतीय महिला टीम ने मिताली राज की कप्तानी में अब तक वर्ल्ड कप में कमाल का खेल दिखाया है। हालांकि लगातार चार मैचों में जीत के बाद पिछले मैच में उसे साउथ अफ्रीका ने 115 रन से हराकर जीत की लय को तोड़ दिया। उधर, पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को भी इंग्लैंड ने रोमांचक तरीके से तीन रन से हरा दिया।
सेमीफाइनल की रेस में न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका भी
– प्वॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड की टीम आठ अंकों के साथ टॉप पर है। जबकि ऑस्ट्रेलिया इतने ही अंक लेकर दूसरे और भारत तीसरी पोजिशन पर है, जबकि उसके भी आठ अंक हैं।
– न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीम सात-सात अंक लेकर चौथी और पांचवीं पोजिशन पर हैं और वो भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं।
– इस मैच के बाद दोनों टीमों को 1-1 मैच और खेलना है। भारत को जहां न्यूजीलैंड से भिड़ना है, वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ्रीका के साथ खेलेगी।
वर्ल्ड कप हिस्ट्री में सबसे सफल ऑस्ट्रेलिया
– ऑस्ट्रेलिया की वुमन्स टीम वर्ल्ड कप की सबसे सफल टीम है और छह बार खिताब जीत चुकी है। भारत ने अबतक एक भी बार ये टूर्नामेंट नहीं जीता है।
– भारतीय टीम साल 2005 में पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी, जहां ऑस्ट्रेलिया के हाथों फाइनल में उसे हार झेलनी पड़ी थी।
– आज होने वाले मैच से पहले तक दोनों टीमों के बीच वर्ल्डकप में 10 मैच हुए हैं, जिसमें से भारतीय महिलाओं ने 2 मैच जीते हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 8 जीते हैं।
– वुमन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने 81 मैच खेले हैं, जिनमें से 68 मैच जीते हैं और 10 हारे हैं। 1 मैच टाई रहा और दो के रिजल्ट नहीं निकले।
– भारत ने वुमन्स वर्ल्ड कप में 59 मैच खेले हैं, इनमें से 32 जीते और 25 हारे हैं। 1 टाई और 1 नो-रिजल्ट मैच रहा।
ओवरऑल मैचों का रिकॉर्ड
– दोनों टीमों के बीच ओवरऑल कुल 41 मैच हुए हैं, जिनमें से भारत ने केवल 8 जीते हैं, वहीं 33 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा।
– वनडे हिस्ट्री की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने 305 मैच खेले हैं, जिनमें से 236 जीते और केवल 61 हारे हैं। 2 मैच टाई रहे और 6 का कोई नतीजा नहीं निकला।
– वहीं भारतीय महिला टीम ने वनडे हिस्ट्री में 244 मैच खेले हैं, जिनमें से 134 जीते और 105 हारे हैं। 4 मैचों का रिजल्ट नहीं निकला और 1 टाई रहा।
मिताली से आगे इंग्लैंड की बैट्समैन
– मिताली अगर आज के मैच में 33 रन बना लेती हैं तो वे वुमन्स वनडे क्रिकेट की हिस्ट्री में दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बन जाएंगी।
– उनके नाम पर अबतक 182 मैचों में 5959 रन हैं और वे पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स से थोड़ा ही पीछे है। जिन्होंने 191 मैचों में 5992 रन बनाए हैं।
फिफ्टी का रिकॉर्ड बना चुकीं मिताली
– वर्ल्डकप के पहले मैच में मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ फिफ्टी लगाकर लगातार 7 मैचों में हाफ सेन्चुरी बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।
– इसके अलावा मिताली वुमन्स वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाली प्लेयर भी हैं। वे अबतक 48 फिफ्टी लगा चुकी हैं।
– इंग्लैंड के खिलाफ 71 रन बनाकर उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा हाफ सेन्चुरी लगाने का इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स (46 फिफ्टी) का रिकॉर्ड भी तोड़ा था।
वुमन्स वर्ल्ड कप 2017 मेंभारत की परफॉर्मेंस
पहला मैच- Vs इंग्लैंडः भारत की 35 रन से जीत
दूसरा मैच- Vs वेस्ट इंडीजः भारत ने 7 विकेट से जीता
तीसरा मैच- Vs पाकिस्तानः भारत की 95 रन से जीत
चौथा मैच- Vs श्रीलंकाः भारत की 16 रन से जीत
पांचवां मैच- Vs साउथ अफ्रीकाः भारत की 115 रन से हार
वुमन्स वर्ल्ड कप 2017 में ऑस्ट्रेलिया की परफॉर्मेंस
पहला मैच- Vs वेस्ट इंडीजः ऑस्ट्रेलिया की 8 विकेट से जीत
दूसरा मैच- Vs श्रीलंकाः ऑस्ट्रेलिया की 8 विकेट से जीत
तीसरा मैच- Vs न्यूजीलैंडः ऑस्ट्रेलिया की 5 विकेट से जीत
चौथा मैच- Vs पाकिस्तानः ऑस्ट्रेलिया की 159 रन से जीत
पांचवां मैच- Vs इंग्लैंडः ऑस्ट्रेलिया 3 रन से हारा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *